खर्च निगरानी टीम चुनावी गतिविधियों पर रखें पैनी नजर- कार्तिक लक्ष्मण भाई सारेसा

कैथल, 2 मई ( Krishan Garg ) लोकसभा क्षेत्र कुरूक्षेत्र के लिए नियुक्त  खर्च पर्यवेक्षक कार्तिक लक्ष्मण भाई सारेसा ने लघु सचिवालय में मंगलवार को खर्च निगरानी टीम व संबंधित अधिकारियों की विशेष बैठक ली। उन्होंने राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों के हर प्रकार के खर्च का पूर्ण ब्यौरा रखने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने संबंधित टीमों से उनके कार्य तथा नियमों आदि को लेकर विस्तार से चर्चा की और उनके द्वारा अब तक किए गए कार्यो की फीडबैक ली।

          उन्होंने कहा कि चुनाव में लगी विभिन्न प्रकार की टीमें जैसे फ्लाईंग स्कवायड टीम (एफएसटी), स्टेटिक सर्विलेंस टीम (एसएसटी), वीडियो सर्विलांस टीम (वीएसटी) तथा वीडियो व्यूइंग टीम (वीवीटी), एमसीएमसी तथा अकाउंट टीम अपनी आंख व कान पूरी तरह खुले रखें। सभी टीमें अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी व निष्ठा से निभाएं। किसी भी प्रकार का आचार संहिता का उल्लंघन जैसे कि अवैध प्रचार सामग्री, पैसे व वस्तु का वितरण, मतदाता को किसी भी प्रकार का प्रलोभन आदि विषयों पर अपनी पैनी नजर रखें। वे निर्धारित फॉर्मेट में नियमित तौर पर रिपोर्ट प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से जो भी गाइडलाइन दी गई है उसको अच्छी से तरह से पढ़ लें, ताकि आपके अंदर अपने काम को लेकर आत्मविश्वास पैदा हो सके। उन्होंने सभी एआरओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र की सभी टीमों के साथ मीटिंंग करें और उन्हें संबंधित आधारभूत सामान भी उपलब्ध करवाएं।

          खर्च पर्यवेक्षक ने कहा कि लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार 95 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है। प्रत्याशी को अपना बैंक खाता खुलवाना होगा, जिसके माध्यम से वह चुनाव में विभिन्न कार्यों के लिए खर्च करेगा। प्रत्याशियों को अनुमति लेकर ही विभिन्न प्रकार के आयोजन करने होते हैं, जिसकी जानकारी मॉनिटरिंग टीमों को होनी चाहिए। हर आयोजन की वीडियोग्राफी अवश्य करवायें। यह कार्य बेहद संवेदनशील है, जिसमें किसी भी प्रकार की कोताही स्वीकार्य नहीं है। अपने कार्य की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए और अपना काम पूर्ण निष्ठा के साथ करना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने जरूरी संसाधनों की रिपोर्ट लेते हुए अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

          जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी प्रशांत पंवार ने कहा कि ने खर्च पर्यवेक्षक को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन द्वारा पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ काम करते हुए चुनाव को संपन्न करवाया जाएगा। उन्होंने निगरानी टीम व अन्य संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाने के लिए वे पूर्ण रूप से अलर्ट रहें ताकि उनकी नजरों से कुछ भी न बच सके। इस अवसर पर एडीसी सी. जया श्रद्घा,अंडर ट्रेनिंग आईएएस अंकिता पंवार, एसडीएम सुशील कुमार, कृष्ण कुमार, सत्यवान सिंह, सीटीएम गुरविंद्र सिंह, नायब तहसीलदार चुनाव सुभाष सहित अन्य संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *