गर्मी में लू से बचाव के लिए संबंधित विभाग पूरी तैयारियां एवं प्रबंध करें सुनिश्चित  : डीसी प्रशांत पंवार

कैथल, 24 अप्रैल ( Krishan Garg )डीसी प्रशांत पंवार ने कहा कि आगामी दिनों में गर्मी बढ़ने से तापमान में बढ़ोतरी होगी, जिसके चलते संबंधित विभागों के अधिकारी समय रहते आवश्यक प्रबंध करना सुनिश्चित करें, ताकि गर्मी के मौसम में किसी प्रकार की परेशानी ना हो सके। सभी विभाग गर्मी व हीट वेव से बचाव के लिए पूरी तैयारियां व प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे हीट वेव से बचाव के लिए अपनी-अपनी एडवाईजारी जारी करें।

          डीसी प्रशांत पंवार लघु सचिवालय स्थित कांफ्रैंस हॉल में हीट-वेव यानि गर्मी में लू से बचाव विषय पर संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। इससे पहले हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से सभी उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों से हीट-वेव, चिन्हित अपराध, चुनाव संबंधित तैयारियों के बारे में समीक्षा बैठक ली। डीसी प्रशांत पंवार ने सभी एसडीएम, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, पशु पालन विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, रोजगार विभाग, रोड़वेज विभाग, शिक्षा विभाग, वन मंडल, पंचायती विभाग व पर्यटन आदि प्रमुख विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे नागरिकों को हीट-वेव से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। डीसी ने श्रम विभाग के निर्देश दिए हैं कि उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए कार्य के दौरान विश्राम के लिए उचित जगह निर्धारित करवाएं और उनके लिए पेयजल का पर्याप्त प्रबंध हो। इसके साथ ही श्रमिकों को हीट वेव से बचाव के बारे में जागरूक किया जाए।

          डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनवाड़ी केंद्रों में जरूरी दवाईयां एवं ओआरएस की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करें। हैल्थ सैंटरों में हीट वेव वार्ड बनाए जाएं। ठंडे पीने के पानी की व्यवस्था भी हो। कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाए। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को फसलों पर लू से पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जागरूक करें। पशुपालन विभाग के अधिकारी गांवों में लू से पशुओं पर पड़ने वाले प्रभाव से बचाव के तरीके बताएं। ग्रामीण विकास व विकास एवं पंचायत, पंचायती राज संस्थाओं को निर्देश दिए कि वे मनरेगा श्रमिकों के लिए दिन के समय अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करें। स्कूलों में बिजली कटौती के दौरान पावर बैक अप का प्रावधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हीट अलर्ट और एहतियाती उपाय बारे आमजन को जागरूक करें। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन,  मार्किट व अन्य सरकारी संस्थानों में उचित पानी की व्यवस्था करें।

          इस मौके पर एसपी उपासना, एसडीएम सुशील कुमार, सीटीएम गुरविंद्र सिंह, सीएमओ डॉ. रेणू चावला, डीआरओ चंद्र मोहन, ईओ कुलदीप मलिक, पीओ मनीषा गागट, रैडक्रॉस सचिव रामजी लाल आदि मौजूद रहे।

चिन्हित अपराधों पर हो त्वरित कार्रवाई :- डीसी प्रशांत पंवार

          डीसी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में गर्मी की अधिकत्ता को देखते हुए पोलिंग बूथों पर पेयजल इत्यादि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। जितने भी चिन्हित अपराध हैं उन सभी में त्वरित कार्रवाई करते हुए अपराधियों को सजा दिलाना सुनिश्चित करें। अवैध शराब तस्करी व ड्रग्स पर विशेष निगरानी रखें। अगर कोई ऐसा मामला सामने आता है तो उस पर तुरंत आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *